मौसम के बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों से बच्चों को ऐसे बचाएं - Madhya Pradesh

खबरे

मौसम के बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों से बच्चों को ऐसे बचाएं

मौसम के बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों से बच्चों को ऐसे बचाएं

#How to protect children from diseases caused by weather change

Highlights :

  • बाजार में खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री, दूषित पेयजल, फास्ट फूड आदि से बच्चों को दूर रखना चाहिए
  • पानी की गुणवत्ता और स्वच्छता की पुष्टि किए बगैर बच्चों को बाहर का पानी देने से बचना चाहिए।
  • स्वच्छता, खानपान से पूर्व व शौचालय जाने के बाद साबुन, पानी से अच्छी तरह हाथ धोने की आदत डालें।
जबलपुर : कभी वर्षा तो कभी तेज धूप। मौसम का यह बदलाव खासकर बच्चों के लिए मौसमी बीमारियों का कारण बनता है। बुजुर्ग भी आसानी से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। उल्टी, दस्त, वायरल फीवर, त्वचा संबंधी बीमारियां इन्हें घेरने लगती हैं। इन दिनों वर्षा ने एक बार फिर दस्तक दी है। तेज गर्मी से राहत मिल रही तो बच्चों पर बीमारियों का खतरा भी मंडराने लगा है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण चपेट में आ जाते हैं

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बच्चे आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बच्चों में उल्टी, दस्त, बुखार आदि लक्षण सामने आने पर बिना देर किए विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। यदि घर में कोई सदस्य बीमार है तो बच्चों को दूर रखना चाहिए। घर के सदस्यों को खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल रखना चाहिए ताकि बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सके।

बाजार में खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री, दूषित पेयजल, फास्ट फूड आदि से बच्चों को दूर रखें

बाजार में खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री, दूषित पेयजल, फास्ट फूड आदि से बच्चों को दूर रखना चाहिए। तमाम लोग आेपन द काउंटर दवाएं खरीदकर बच्चों के उपचार की कोशिश करते हैं, इससे जोखिम होने का खतरा रहता है। बच्चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए स्वच्छता, खानपान से पूर्व व शौचालय जाने के बाद साबुन, पानी से अच्छी तरह हाथ धोने की आदत डालें। इससे कीटाणुओं व संक्रमण की रोकथाम में मदद मिलती है।

पानी की गुणवत्ता और स्वच्छता की पुष्टि किए बगैर पानी न दें

इसी तरह घर के आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पानी की गुणवत्ता और स्वच्छता की पुष्टि किए बगैर बच्चों को बाहर का पानी देने से बचना चाहिए। मौसमी फल व सब्जियां, ताजा भोजन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जरूरी हैं।

#ekaawaz, #lifestyle,