अपरिचित के साथ आनलाइन लेनदेन से बचेंं, हो जाएंगे कंगाल, करें यह काम - Madhya Pradesh

खबरे

अपरिचित के साथ आनलाइन लेनदेन से बचेंं, हो जाएंगे कंगाल, करें यह काम

अपरिचित के साथ आनलाइन लेनदेन से बचेंं, हो जाएंगे कंगाल, करें यह काम

#Avoid online transactions with strangers, you will become poor, do this thing

Highlights :
  • इंटरनेट मीडिया में अपनी निजी जानकारी को कभी सार्वजनिक न करें
  • अपरिचितों के साथ डिजिटल लेनदेन करने से बचें
  • अपरिचित को कभी भी इंटरनेट मीडिया में मित्र सूची में न शामिल करें

जबलपुर  : जबलपुर शहर के उद्योगपति और कांग्रेस नेता प्रेम दुबे की फोटो लगे एक नंबर से उनके परिचितों को वाट्सएप पर संदेश भेजा गया। संदेश भेजने वाले ने हालचाल पूछा और कुछ पैसे परिचितों को भेजने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की जानकारी मांगी। कई लोगों ने संदेश को पढ़कर उसे वाकई प्रेम दुबे समझा और डिजिटल प्लेटफार्म की जानकारी साझा की। वहीं कुछ सतर्क हो गए और सीधे प्रेम दुबे से फोन पर संपर्क किया। जिसके बाद फर्जीवाड़ा उजागर हुआ। प्रेम दुबे ने भी एतिहात के तौर पर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से परिचितों को ठगी से बचने के लिए सतर्क किया। इस मामले में उन्होंने वाट्सअप कंपनी को भी शिकायत भेजकर फर्जी नंबर पर ठगी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इधर सायबर पुलिस का दावा है कि आजकल ठगी के लिए नए-नए तरीके इस्तेमाल हो रहे हैं इसमें वाट्सअप भी एक है।

कैसे होती है ठगी

प्रेम दुबे ने बताया कि वाट्सअप की डीपी पर मेरा फोटो लगाया गया। नंबर ठग का था। उसने फेसबुक एवं अन्य इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मेरे परिचितों की जानकारी ली उनसे संपर्क किया। ठगी उसने मीठी-मीठी बातचीत कर कुछ पैसे ट्रांसफर करने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म फोन पे, गूगलपे और पेटीएम आदि के बारे में जानकारी मांगा। कई ने यह जानकारी भेजी वहीं कुछ ने ऐसे प्लेटफार्म होने से इंकार किया। अब ठग इन नंबर पर कुछ रकम ट्रांसफर करता और कुछ घंटे एक एक दो दिन बाद काम होने का हवाला देकर परिचितों से पैसे वापस आनलाइन मांगता। जैसे ही पैसे वापस करते पहले से तैयार ठग कम्प्यूटर के जरिए खाते का लिंक हैक कर लेता और खाते को खाली कर देता।

सभी साथियों को व्यक्तिगत संदेश भेजकर सतर्क कर दिया था

प्रेम दुबे ने कहा कि उनके किसी भी परिचित के साथ ठगी नहीं हो पाई क्योंकि उन्होंने सूचना मिलते ही अपने सभी साथियों को व्यक्तिगत संदेश भेजकर सतर्क कर दिया था। इधर सायबर एसपी रश्मि खरया ने कहा कि वाट्सअप पर किसी का फोटो लगाकर ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। जालसाज लोगों की प्रोफाइल इंटरनेट से तलाशकर शिकार बनाते हैं। इसके लिए जरूरी है इंटरनेट मीडिया में अपनी निजी जानकारी को कभी सार्वजनिक न करें। अपरिचितों के साथ डिजिटल लेनदेन करने से बचें। अपरिचित को कभी भी इंटरनेट में अपनी मित्र सूची में न शामिल करें।

#ekaawaz, #khushitimes, #jabalpur, #latestnews, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop,