अगर शुरू करना चहते हो खुद का बिजनेस, तो ध्यान रखें ये बातें - Madhya Pradesh

खबरे

अगर शुरू करना चहते हो खुद का बिजनेस, तो ध्यान रखें ये बातें

अगर शुरू करना चहते हो खुद का बिजनेस, तो ध्यान रखें ये बातें 

#If you want to start your own business, then keep these things in mind

Chanakya Niti : आज के समय में नौकरी करना आसान नहीं है. टारगेट्स को पूरा करने में कई बार प्रेशर इतना बढ़ जाता है, कि इंसान खुद में हताश हो जाता है और बोझ की तरह से नौकरी को ढोता है. इसके अलावा नौकरी की सैलरी से आप सिर्फ अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, लग्‍जरी लाइफ सिर्फ नौकरी करने से नहीं मिल सकती. यही वजह है, कि आज के समय में लोगों का रुझान बिजनेस की ओर बढ़ रहा है. लेकिन बिजनेस में आपको अपनी पूंजी को इन्‍वेस्‍ट करना पड़ता है, 

इसलिए किसी को देखकर या किसी की बातों में आकर बिजनेस न करें.

जब आपको खुद लगे कि आप बेहतर तरीके से बिजनेस को संभालने में सक्षम हैं, तब इसके बारे में सोचें, ताकि बाद में किसी तरह का पछतावा न हो. अगर आपने बिजनेस करने का पूरा मन बना लिया है, आचार्य चाणक्‍य की 5 बातों को जरूर ध्‍यान रखें. चाणक्‍य नीति में बताई गईं ये बातें आपके बिजनेस के मामले में काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं.

आचार्य चाणक्य का कहना था कि जिस काम को भी आप शुरू करने जा रहे हैं, उसके बारे में अच्‍छी तरह से आपको पता होना चाहिए. बिजनेस के लिए सही जगह, प्रतिद्वंदी आदि से जुड़ी पूरी जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए अच्‍छी तरह से पहले मार्केट को समझें. इसके अलावा आपके पास बिजनेस का पूरा प्‍लान होना चाहिए, यानी आपका विजन एकदम क्‍लीयर होना चाहिए. साथ ही फायदे और नुकसान का आकलन करना जरूरी है. खुद से ये सवाल करें किअगर किसी कारण से बिजनेस नहीं चल पाया तो क्‍या आप उसके नुकसान को झेल पाएंगे? सारी चीजों से संतुष्‍ट होने के बाद ही काम की शुरुआत करें. इसके अलावा दूसरा विकल्‍प हमेशा अपने पास रखें.


आचार्य का मानना था कि जब आप कोई काम शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको ऐसे कई लोग मिलेंगे, जो आपका मनोबल गिराने की बात कहेंगे. ऐसे नकारात्‍मक लोगों की बात पर ध्‍यान न दें. अगर आपको विश्‍वास है कि आप अपना काम अच्‍छी तरह से कर रहे हैं और आप सफल जरूर होंगे, तो काम को पूरी शिद्दत से करते रहें.
 

दूसरों को भनक न लगने दें

अगर आप नया काम शुरू करने के बारे में आप सोच रहे हैं, दूसरों को इस बात की भनक भी न लगने दें. न ही अपनी प्‍लानिंग को दूसरों से शेयर करें. आपसे द्वेष रखने वाले भी तमाम लोग होते हैं, जो आपके काम में बाधा डालने का प्रयास करते हैं.

बीच में न रोकें

अगर आपने कोई काम शुरू कर ही दिया है, तो उसे पूरी लगन से आगे बढ़ाएं, दूसरों की बातों से प्रभावित होकर काम को न रोके. ध्‍यान रखें कि पौधे को बड़ा करने में थोड़ा समय लगता है. आपका बिजनेस भी थोड़ा समय लेगा, ऐसे में आपके अंदर धैर्य का होना बहुत जरूरी है. पूरी मेहनत और लगन से अपना काम करें. आचार्य का मानना था कि आगे बढ़ने के लिए कई बार आपको कठिन फैसले लेकर जोखिम लेना पड़ता है.

वाणी को मधुर रखें

वाणी अगर मधुर हो, तो कोई भी काम आसानी से पूरा कराया जा सकता है. व्‍यापार करते समय इस बात का विशेष तौर पर खयाल रखना चाहिए. कड़वे वचन बोलने वाले लोग कभी व्यापार नहीं कर सकते. आपकी मीठी वाणी ही लोगों को आपसे जोड़ती है और इससे बड़े-बड़े काम बन जाते हैं.

disclamire : ( यहाँ दी गयी जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नही करते है )

#ekaawaz, #chanakyaniti,