मनमर्जी दवा बढ़ाती हैं जोड़ों का दर्द, ऐसे करें बचाव - Madhya Pradesh

खबरे

मनमर्जी दवा बढ़ाती हैं जोड़ों का दर्द, ऐसे करें बचाव

मनमर्जी दवा बढ़ाती हैं जोड़ों का दर्द, ऐसे करें बचाव

#Arbitrary medicines increase joint pain, take precautions like this

जबलपुर: उम्र बढ़ने के साथ हडि्डयों की कमजोरी आम समस्या है। इसकी मुख्य वजह शरीर में कैल्शियम व विटामिन की कमी है। यही कारण है कि बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों व हडि्डयों में दर्द की समस्या सामने आने लगती है। इस स्थिति में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि दर्द से राहत पाने के लिए मनमर्जी से दर्द निवारक दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए।

मेडिकल स्टोर से दवा खरीद कर खाना सेहत खतरा पैदा कर सकता है

तमाम लोग दर्द से राहत पाने के लिए मेडिकल स्टोर से सीधे दर्द निवारक दवाएं खरीद लेते हैं। जिनका सेवन सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। चिकित्सीय परामर्श लिए बगैर अधिक मात्रा में दर्द निवारक दवाओं के सेवन से तमाम लोग किडनी व अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। दर्द निवारक दवाओं का असर कम होते ही दर्द पुन: शुरू हो जाता है और मनमर्जी से दवा का सेवन करने लगते हैं। उम्र दराज लोगों के साथ ही युवाओं में भी इस तरह के दर्द की समस्या बढ़ने लगी है।

दर्द से राहत पाने के लिए पहले योग व व्यायाम का सहारा लेना चाहिए

धूम्रपान, तंबाकू, शराब का सेवन, शारीरिक श्रम का अभाव, पाैष्टिक आहार की कमी इस तरह की समस्या को बढ़ावा दे रही है। इसलिए जोड़ों, हडि्डयों में दर्द से राहत पाने के लिए पहले योग व व्यायाम का सहारा लेना चाहिए। दुव्र्यसन छोड़ते हुए खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए। शरीर में कैल्शियम, विटामिन की कमी न होने पाए इसके लिए प्रयास करना चाहिए। वहीं तमाम लोग दर्द की समस्या को नजरअंदाज करते हैं। जिससे समस्या और बढ़ जाती है। हडि्डयों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम, सैर सपाटा जरूरी है।


#ekaawaz, #jabalpur, #todeynews, #latestnews, #medicine, #sideeffect,