इजराइल की मदद करने पहुंचे अमेरिकी मरीन कोर के जनरल सहित सैन्य सलाहकार - Madhya Pradesh

खबरे

इजराइल की मदद करने पहुंचे अमेरिकी मरीन कोर के जनरल सहित सैन्य सलाहकार

इजराइल की मदद करने पहुंचे अमेरिकी मरीन कोर के जनरल सहित सैन्य सलाहकार

 Military advisors including US Marine Corps general arrived to help Israel

वाशिंगटन । पेंटागन ने शहरी युद्ध में पारंगत एक मरीन कोर के जनरल सहित सैन्य सलाहकारों को इजराइल की युद्ध योजना में उसकी सहायता करने के लिए भेजा है। इसके अलावा पश्चिम एशिया में कई अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियों को भी तेजी से भेजा जा रहा है।अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इस सहायता अभियान का नेतृत्व मरीन कोर के लेफ्टिनेंट जनरल जेम्स ग्लिन कर रहे हैं। इसके पहले ग्लिन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ विशेष अभियान बलों का नेतृत्व करने में मदद कर चुके हैं।

उन्होंने इराक के फालुजा में भी अपनी सेवाएं दी थीं। अधिकारी ने कहा कि ग्लिन शहरी युद्ध में असैन्य नागरिकों को हो सकने वाले नुकसान से बचने के तरीके भी सुझाएंगे। इजराइल गाजा में बड़े पैमाने पर जमीनी हमले करने की तैयारी कर रहा है, और वह इस हमले की तैयारी उस समय में कर रहा है जब हमास उग्रवादी समूह ने वर्षों से पूरे उत्तरी गाजा के घने शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुरंग बनाई हैं और प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए कई रणनीतिक मोर्चे बना रखे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि इजराइल को सलाह देने वाले ग्लिन एवं अन्य सैन्य अधिकारियों के पास इजराइल द्वारा चलाए जा रहे अभियानों के लिए उपयुक्त अनुभव है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सलाहकार लड़ाई में शामिल नहीं हो रहे हैं। 

किर्बी ने कहा कि ईरान ‘‘कुछ मामलों में सक्रिय रूप से इन हमलों को बढ़ावा दे रहा है और दूसरों को उकसा रहा है जो अपने या ईरान के हित के लिए संघर्ष का फायदा उठाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि ईरान का लक्ष्य यहां कुछ हद तक अस्वीकार्यता का स्तर बनाए रखना है, लेकिन हम उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

#ekaawaz, #world, #israilhamaswar, #todeynews, #latestnews, #latestupdates