जबलपुर का मौसम : लोकल बादलों के असर से कहीं-कहीं हो सकती है बूंदाबांदी - Madhya Pradesh

खबरे

जबलपुर का मौसम : लोकल बादलों के असर से कहीं-कहीं हो सकती है बूंदाबांदी

जबलपुर का मौसम : लोकल बादलों के असर से कहीं-कहीं हो सकती है बूंदाबांदी

#Jabalpur weather: There may be drizzle at some places due to the effect of local clouds

Highlights :
  • पूर्वी मध्यप्रदेश की जगह मानसून का झुकाव दक्षिण, पश्चिमी मध्यप्रदेश की तरफ अधिक है
  • मानसून ने बदली राह, रात में गुलाबी ठंड दे रही दस्तक
  • अब तक कुल बारिश अपना औसत आंकड़ा पार कर चुकी है

जबलपुर :
  विदाई के साथ ही मानसून की राह भी बदल गई है। मानसून सक्रिय तो है पर जबलपुर सहित पूर्वी मध्यप्रदेश की जगह मानसून का झुकाव दक्षिण, पश्चिमी मध्यप्रदेश की तरफ अधिक है। यहीं कारण है कि जबलपुर सहित संभाग के आस-पास के जिलों में बादल तो छा रहे हैं पर बूंदाबांदी हो रही है। रविवार को भी सुबह मौसम ऐसा ही रहा आसमान पर बादल तो छाए पर हल्की रिमझिम कर आगे बढ़ गए। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार लोकल बादलों के असर से कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है

शाम होते ही वातावरण खुशनुमा हो रहा है

बहरहाल बारिश का दौर थमने से दिन में हल्की उमस भरी गर्मी महसूस हो रही है। वहीं रात में गुलाबी ठंड भी दस्तक देने लगी है। दिन में भले ही उमस हो रही पर शाम होते ही वातावरण खुशनुमा हो रहा है। वहीं देर रात गुलाबी ठंड का अहसास भी होने लगा है। दिन का पारा गरम तो रात का नरम हो चला है। रविवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री तो न्यूनतम 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

पश्चिमी मध्यप्रदेश में सक्रिय मानसून

मौसम विभाग के अनुसार बारिश करने वाली दो प्रणालियां तो सक्रिय है पर इनका झुकाव पश्चिमी मध्यप्रदेश की तरफ अधिक है। ऐसे में जबलपुर सहित संभाग के कुछ जिलों झमाझम बारिश की संभावना कम है। वहीं 28-29 सितंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है इसके असर से हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बहरहाल मानसून सीजन में बारिश की बात करें तो सीजन में अब तक कुल बारिश अपना औसत आंकड़ा पार कर चुकी है। गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष एक इंच से ज्यादा दर्ज की जा रही है। मानसून सीजन में अब तक कुल 54.1 इंच बारिश हो चुकी है वहीं गत वर्ष आज के दिन तक 52.9 इंच हुई थी।

#ekaawaz, #jabalpurweather, #todeynews, #latestnews,