कैल्शियम से भरपूर यह फूड्स भी होते हैं फाएदेमंद - Madhya Pradesh

खबरे

कैल्शियम से भरपूर यह फूड्स भी होते हैं फाएदेमंद

कैल्शियम से भरपूर यह फूड्स भी होते हैं फाएदेमंद

#These foods rich in calcium are also beneficial

एक आवाज : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना काफी जरूरी है। इन्हीं जरूरी तत्वों में शामिल है कैल्शियम, जो आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक है।कैल्शियम का मुख्य स्रोत दूध माना जाता है। लेकिन कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता है। किसी को दूध टेस्ट अच्छा नहीं लगता, तो किसी को दूध की खुशबू पसंद नहीं होती है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, जो दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं, तो आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, बीन्स जरूर शामिल करें।

भिंडी

भिंडी फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन-बी 6 का महत्वपूर्ण स्रोत है। आप कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए भी डाइट में भिंडी शामिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार लगभग 100 ग्राम भिंडी में 86 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

चना

100 ग्राम चना में लगभग 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। चना शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह आयरन, कॉपर, फोलेट और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में चने को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

बादाम

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप डाइट में बादाम खा सकते हैं। इसके अलावा यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, फाइबर और विटामिन-के से भरपूर होता है। रात में बादाम को पानी में भिगो दें, अगले दिन सुबह इनका छिलका उतारकर खा सकते हैं।

सोयाबीन

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए शाकाहारियों के लिए कैल्शियम शानदार ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम के अलावा आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है। जो शरीर के लिए जरूरी है।

disclamire : ( यहाँ दी गयी जानकारी सामान्य जानकारीयो पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नही करते है )
#ekaawaz, #lifestyle