छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, प्रदेश में आचार संहिता की घोषणा इस हफ्ते - Madhya Pradesh

खबरे

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, प्रदेश में आचार संहिता की घोषणा इस हफ्ते

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, प्रदेश में आचार संहिता की घोषणा इस हफ्ते

#Chhattisgarh assembly elections, code of conduct announced in the state this week


 एक आवाज रायपुर :  चुनाव आयोग (Election Commission of India) इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों का जल्द ही ऐलान कर सकता है. नवंबर महीने में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग काफी समय से इसकी तैयारी में जुटा है. माना जा रहा है कि 9 अक्टूबर को आयोग इन राज्यों में चुनावों का ऐलान कर सकता है. संयोग से हर बार छत्तीसगढ़ में अक्टूर माह में ही आदर्श आचार संहिता लगी है. कयास लगाए जा रहे है कि अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह तक छत्तीसगढ़ समेत अन्य चारों राज्यों में चुनाव की घोषणा हो सकती है. इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो सकती है.

बता दें मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. तमाम पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनावी अभियान फूंक दिया है. कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी हैं. जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. लोग आचार संहिता और चुनाव की घोषणा को लेकर कयास लगाने लगे हैं. ऐसे में पिछले चार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान देखें तो साफ जाहिर होता है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक पांचों राज्यों के चुनावों की घोषणा हो सकती है.

छत्तीसगढ़ में कब-कब लगी आचार संहिता छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद अब तक प्रदेश में 4 बार विधानसभा चुनाव हुए है. संयोग की बात है कि छत्तीसगढ़ में अक्टूबर माह में ही आदर्श आचार संहिता लागू हुई है. साल 2003 में छत्तीसगढ़ राज्य में 12 अक्टूबर को आचार संहिता लगी थी. वहीं साल 2008 में 14 अक्टूबर, साल 2013 में 4 अक्टूबर और साल 2018 में 6 अक्टूबर को आचार संहिता लगी है

#ekaawaz, #todeynews, #latestnews,