इन 7 बातों के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, मिलेगी सफलता - Madhya Pradesh

खबरे

इन 7 बातों के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, मिलेगी सफलता

इन बातों के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, मिलेगी सफलता

#Start your day with these things, you will get success


यदि आप जीवन में कभी सफल होना चाहते है तो आचार्य चाणक्य की कही गयी इन बातो का रखे ध्यान आइए जानते है क्या कहते है आचार्य चाणक्य

Chanakya Niti:
आचार्य चाणक्य की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ट विद्वानों में की जाती है. क्योंकि उनके किसी एक नहीं, बल्कि कई विषयों की जानकारी थी. साथ ही वह एक कुशल कूटनीतिज्ञ के तौर पर भी प्रसद्धि रहे हैं और उनकी कूटनीतियों का लाभ उठाकर कई लोगों ने दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल किया है. आचार्य चाणक्य की नीतियों और जीवन के अनुभवों का संग्रह ही ‘चाणक्य नीति’ है. चाणक्य नीति में आपको जीवन से जुड़ी कई अहम बातों के बारे में जानकारी मिलेगी. अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की 7 बातों को हमेशा ध्यान रखें. आइए जानते हैं कौनसी बातें आपको सफल बनाने में मददगार साबित होंगी.

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो व्यक्ति सफल होना चाहता है उसे सुबह उठते ही सबसे पहले इस बात का संकल्प लेना चाहिए कि वह अपने जीवन से आलस का त्याग कर देगा. क्योंकि सफलता की राह में आलस सबसे बड़ी रुकावट है.

सुबह उठते ही इस बात पर गौर करें कि दिनभर में आपको कौनसे काम करने हैं और उन कामों के समय पर पूरा करें. किसी भी काम को कभी कल पर न टालें. आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में बताया है कि जो कि कल पर काम नहीं टालते और समय पर कार्य पूरा करते हैं उन्हें जीवन में अवश्य सफलता मिलती है.

लालच

लालच मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है और इसलिए दुनिया के हर महान व्यक्ति ने लालच से दूर रहने की सलाह दी है. चाणक्य नीति के अनुसार लालच में फंसकर व्यक्ति को कई बार फायदे की बजाय नुकसान का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि लालच को कभी अपने विचारों में भी न आने दें.

क्रोध

क्रोध करने वाला व्यक्ति कितनी भी मेहनत कर लें उसे आसानी से सफलता नहीं मिलती. क्योंकि क्रोध की वजह से व्यक्ति अपने सभी कामों पर खुद ही पानी फेर देता है. इसलिए क्रोध से दूर रहें. क्रोध से दूर रहकर ही आप सही गलत की परख कर पाएंगे.

समय

समय बहुत ही मूल्यवान होता है और इसलिए समय की कद्र करनी चाहिए. आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो व्यक्ति समय की कद्र करता है समय उसकी कद्र जरूर करता है.

धन

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को धन की बचत के बारे में सोचना चाहिए. बेकार में धन खर्च करना आपको भविष्य में नुकसान पहुंचा सकता है.

Disclamire : (यह जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नही करते )

#ekaawaz, #chanakyaniti,