world Heart Day : हार्ट को कैसे सुरक्षित रखें, इसका आयोजन मेट्रो प्राइम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया गया - Madhya Pradesh

खबरे

world Heart Day : हार्ट को कैसे सुरक्षित रखें, इसका आयोजन मेट्रो प्राइम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया गया

world Heart Day : हार्ट को कैसे सुरक्षित रखें, इसका आयोजन मेट्रो प्राइम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया गया

#World Heart Day: How to protect the heart, organized at Metro Prime Multi Specialty Hospital


विश्व हृदय दिवस पर हार्ट को कैसे सुरक्षित रखें, इस विषय पर वरिष्ठ नागरिकों के साथ एक संवाद का आयोजन आज बड़ेरिया मेट्रो प्राइम मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया गया।

एक आवाज,जबलपुर : इन्डियन रेड क्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष सौरभ बडेरिया ने आज विश्व हृदय दिवस पर वरिष्ठ नागरिकों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मध्य प्रदेश पेंशनर्स फोरम के - चेयरमैन नरेश शर्मा कहा कि हमने स्वास्थ्य की परिभाषा को नकारात्मक बना दिया है, हम अस्वस्थ्य नहीं हैं, इसका मतलब ये नहीं कि स्वस्थ्य हैं, आजकल कम उम्र में हार्ट अटैक चिंता का विषय है

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ दिलीप तिवारी ने कहा कि दिल की बीमारियों को समझना,बचाव करना, जीवन शैली में बदलाव स्ट्रेस लेबल कम करके ही हार्ट को सुरक्षित रख सकते हैं।

हम अपने लिए 365 दिनों में मात्र 3 घंटे अपने लिए दें, अपनी जांच कराएं और दिल को स्वस्थ्य रखे पिछले 10 सालों में हृदय के उपचार की सुविधाएं जबलपुर में बहुत तेजी से बढ़ी है। आज भारत में लेंथ ऑफ लाइफ तो बढ़ी है लेकिन क्वालिटी ऑफ लाइफ नही बढ़ी है। इसके लिए हमें हेल्थ सेक्टर पर विश्वास करना होगा और हेल्थ सेक्टर को समाज मे विश्वास को कायम रखना होगा क्योंकि समाज और हेल्थ सेक्टर एक दूसरे के पूरक है।इसके लिए दोनों को मिलकर कार्य करना जरूरी है। पहले महानगरों में जबलपुर की जांच रिपोर्ट सिरे से खारिज कर दी जाती थी, जाते ही फेंक दी जाती थी, आज एन ए बी एल आने के बाद रिपोर्ट की क्वालिटी सुधरी है और देखी जाने लगी है।

#ekaawaz, #todeynews, #latestnews, #worldheartday, #29septwember, #jabalpur,