Amazon ने कीमतें बढ़ाने के लिए सीक्रेट एल्गोरिदम का किया इस्तेमाल - Madhya Pradesh

खबरे

Amazon ने कीमतें बढ़ाने के लिए सीक्रेट एल्गोरिदम का किया इस्तेमाल

Amazon ने कीमतें बढ़ाने के लिए सीक्रेट एल्गोरिदम का किया इस्तेमाल

#Amazon used secret algorithm to increase prices

सैन फ्रांसिस्को: ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने कथित तौर पर यह पता लगाने के लिए सीक्रेट एल्गोरिदम तैनात किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कीमतें कितनी बढ़ा सकती है, जिससे कथित तौर पर कंपनी को अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिले। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने ई-कॉमर्स प्रमुख के खिलाफ संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के एकाधिकार मुकदमे के संशोधित हिस्सों का हवाला देते हुए मंगलवार देर रात रिपोर्ट दी कि अमेजन ने प्रतिस्पर्धी तरीके से कीमतें बढ़ाने के लिए 'प्रोजेक्ट नेस्सी' एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अगर प्रतिस्पर्धी खुदरा विक्रेता कम कीमत बनाए रखते हैं, तो एल्गोरिदम स्वचालित रूप से अमेजन को उनकी सामान्य कीमत पर वापस ला देगा।

कथित तौर पर 'प्रोजेक्ट नेस्सी' ने अमेजन को अलग-अलग शॉपिंग कैटेगिरी में अपनी कीमतें आर्टिफिशियल रूप से बढ़ाकर अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद की। कंपनी ने कथित तौर पर 2019 में सीक्रेट एल्गोरिदम का उपयोग बंद कर दिया। एफटीसी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "हम एक बार फिर अमेजन से कटौती को हटाने के लिए तेजी से आगे बढ़ने और अमेरिकी जनता को उनके अवैध एकाधिकारवादी व्यवहार का पूरा दायरा देखने की अनुमति देने का अनुरोध करते हैं।

लीना खान के नेतृत्व वाले संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) और अमेरिका में 17 राज्य अटॉर्नी जनरल ने पिछले महीने अमेजन पर मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि ऑनलाइन खुदरा और प्रौद्योगिकी कंपनी एक एकाधिकारवादी है जो अवैध रूप से अपनी शक्ति को बनाए रखने के लिएइंटरलॉकिंग एंटी-कंपीटिटिव और अनुचित रणनीतियों का उपयोग करती है। एफटीसी और उनके राज्य भागीदारों ने कहा कि अमेजन की कार्रवाइयां उन्हें प्रतिद्वंद्वियों और विक्रेताओं को कीमतें कम करने से रोकने, खरीदारों के लिए गुणवत्ता को कम करने, विक्रेताओं से अधिक शुल्क लेने, नवाचार को दबाने और प्रतिद्वंद्वियों को अमेजन के खिलाफ उचित प्रतिस्पर्धा करने से रोकने की अनुमति देती हैं। 

एफटीसी अध्यक्ष खान ने कहा, "हमारी शिकायत बताती है कि कैसे अमेजन ने अपने एकाधिकार को गैरकानूनी रूप से बनाए रखने के लिए दंडात्मक और जबरदस्त रणनीति का इस्तेमाल किया है।" ''शिकायत में आरोप लगाए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि कैसे अमेजन अब खुद को समृद्ध करने के लिए अपनी एकाधिकार शक्ति का शोषण कर रहा है, कीमतें बढ़ा रहा है और लाखों अमेरिकी परिवारों के लिए सर्विस को खराब कर रहा है, जो इसके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करते हैं और सैकड़ों-हजारों व्यवसाय जो उन तक पहुंचने के लिए अमेजन पर निर्भर हैं।''


#ekaawaz, #amazon, #world, #latestnews, #todeynews,