ऐसे लोगों की संगत में हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी इनके करीब न जाएं - Madhya Pradesh

खबरे

ऐसे लोगों की संगत में हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी इनके करीब न जाएं

ऐसे लोगों की संगत में हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी इनके करीब न जाएं

#You will be ruined in the company of such people, do not go close to them even by mistake.

चाणक्य नीति : चाणक्य को इतिहास के सबसे विद्वान लोगों में गिना जाता है. चाणक्य द्वारा कही गई महत्वपूर्ण बातों को चाणक्य नीति में पढ़ा जा सकता है. चाणक्य ने जीवन को सफल बनाने के लिए कई नियम-कायदे बताए हैं. गृहस्थ जीवन से लेकर सामाजिक जीवन को जीने का सही तरीका चाणक्य नीति में दर्ज है. चाणक्य नीति बताती है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी संगत आपको बर्बाद कर सकती है, आइए जानते हैं इनके बारे में.
जो बुरे लोगों से घिरा रहता हो
 
चाणक्य कहते हैं कि यदि कोई अच्छी जगह नहीं रहता, ऐसी जगह रहता है जहां पहले से बुरे लोग हैं तो उनसे बचना चाहिए. मित्रता उन्हीं से करनी चाहिए जो अच्छे लोगों के बीच रहते हों. बुरे स्थान पर रहने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें

जो माता-पिता का सम्मान न करता हो

चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति अपनों से बड़ों का आदर नहीं करता, उससे दूरी बनाकर रखें. यदि कोई अपने माता-पिता और पत्नी की इज्जत नहीं करता है, तो ऐसे लोगों के करीब जाने से बचें. इस तरह के लोग आप से भी मित्रता नहीं निभा सकते.

जो बुरी आदतों से ग्रसित हो

यदि आप ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करेंगे या करीब जाएंगे, जो बुरी आदतों से घिरा है तो आप भी उसके जैसे ही होते जाएंगे. आप ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करें, अन्यथा आपका जीवन नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा

जिसकी नजरों में ही पाप हो

यदि किसी के आचरण में पाप करना हो और वह बार-बार ईश्वर को रुष्ट करता है तो उनसे आप बिलकुल भी मित्रता न करें. ऐसे लोगों के साथ रहने से आप भी उस पाप में भागीदार बन जाते हैं. यदि उसकी नजरों में ही पाप है तो वह आपके परिजनों को अच्छी दृष्टि से नहीं देखेगा.
#ekaawaz, #chanakyaniti, 

(Disclamire : यहाँ दी गयो जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नही करते है )
#ekaawaz, #chanakyaniti, #todeynews, #latestnews,